मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल: ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, samadhan.mp.gov.in

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मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के नागरिको के हित के लिए लॉन्च किया गया है । जैसा ही आप जानते ही है राज्य के लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं और बहुत सारी परेशानी भी उठानी पड़ती है। साथ ही साथ काफी समय भी बर्बाद करना पड़ता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने MP samadhan portal की शुरुआत की है।
MP समाधान पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी लोग किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायतें या अपनी कोई समस्याएं दर्ज करवा सकते
है। इस योजना के माध्यम से लोगों को समस्या दर्ज करवाने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा। और लोगों की समस्याओं का समाधान पारदर्शी तरीके से होगा।

प्रिय पाठकों, हम आपको अपने लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी देंगे और साथ ही साथ योजना के लाभ, उद्देश्य, संपर्क संबंधी सभी जानकारी देंगे।
हमारे साथ अंत तक बने रहिए और ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बुनियादी जानकारी

Madhya Pradesh Samadhan Portal

  • यदि आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।
  • राज्य के लोग योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • तभी वह इस सुविधा का लाभ उठा सकते है ।
  • अब मध्य प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकेंगे।
  • राज्य के आम नागरिक लिखित रूप से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे ।
  • आप पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतों को जन शिकायत निवारण विभाग को भेज सकते हैं।
  • इससे संबंधित सभी जानकारी लेने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

Helpline Number

  • राज्य के लोगों के लिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एमपी सीएम हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।
  • राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक हेल्पलाइन नंबर के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • कोई भी नागरिक अब टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है ।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में प्रति माह के पहले मंगलवार को 20 से 25 शिकायत को एकत्र किया जायेगा।
  • फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान भी प्रदान किया जायेगा।
  • इस मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के शुरू होने से एमपी के नागरिको को काफी राहत मिलेगी।
  • इस मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के जरिए घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।
  • और साथ ही साथ समस्याओं का समाधान भी मिल जाएगा।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल विभिन्न भाषाओं में शिकायत दर्ज

  • मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर यदि आप शिकायत करना चाहते हैं तो एमपी शिकायत पोर्टल पर आप केवल हिंदी, अंग्रेजी या फिर स्थानीय भाषा के प्रयोग कर सकते है।
  • साथ ही साथ अन्य भाषाओं में भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • अन्य भाषाओं में उत्तराखंड की गढ़वाली, कुमाऊनी, जौनसारी आदि जैसी भाषाएं शामिल है।
  • इस सुविधा के माध्यम से लोगों को पोर्टल का उपयोग करने में आसानी होगी।

Objective

उद्देश्य

  • राज्य के लोगो को अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त करने के लिए सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते थे।
  • और बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता था।
  • जिससे लोगो का काफी समय बर्बाद होता था।
  • इन सभी समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने MP Samadhan Portal को शुरू किया है ।
  • इस मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल के ज़रिये मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी समस्याओ की शिकायत दर्ज करवा सकते है।
  • इस ऑनलाइन का उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करना है।
  • योजना के जरिए लोगों को सरकारी विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • और समय कि भी बचत होगी।

Benefits

लाभ

  • एमपी शिकायत ऑनलाइन पोर्टल का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के लोगों को मिलेगा।
  • इस समाधान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग घर बैठे आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।
  • योजना के जरिए लोगों को सरकारी विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • साथ ही साथ समय की भी बचत होगी।
  • Madhya Pradesh Samadhan Portal पर शिकायत दर्ज करने से लोग जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है ।
  • और शिकायतों का निराकरण लोगों को समय के पर मिल जाएगा।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के दिशा निर्देश

  • सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।
  • मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, और असत्य नहीं है.
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में मै पूरी तरह से जिम्मेदार हूँ।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

यदि आप एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो निम्नलिखित दिए गए बिंदुओं को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आवेदक को एमपी समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगाआ
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।
  • आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जायेगे।
  • जिस पर आपको मै सहमत हूँ पर सही का निशान लगाकर Accept के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके समाने फॉर्म आएगा।
  • जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,नाम ,ई मेल भरना होगा।
  • इसके बाद नीचे शिकायत का पंजीकरण में जानकरी भरे जैसे विभाग ,उप विभाग ,शिकायत की श्रेणियाँ।
  • शिकायत हेतु ग्राम और शिकायत के विवरण में 200 शब्द लिखना अनिवार्य है।
  • एमपी समाधान पोर्टल पर शिकायत से सम्बंधित कोई दस्तावेज है तो उसे स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको “जन शिकायत को दर्ज करें” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • शिकायत दर्ज हो जाने के बाद आपको एक जन शिकायत यूनिक नंबर प्रदान किया जायेगा।
  • इस शिकायत नंबर से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल शिकायत की स्थिति कैसे देखे?

  • सबसे पहले आप Online Portal पर जाएं।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति जाने” का विकल्प दिखाई देगा ।
  • समाधान पोर्टल शिकायत की स्थिति पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर डालना होगा ।
  • इसके बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आप अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल मोबाइल ऍप डाउनलोड प्रक्रिया

  • एमपी समाधान मोबाइल app को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में एमपी समाधान लिखें।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आपको सूची में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें।
  • एमपी समाधान मोबाइल ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप समाधान मोबाइल ऐप को अपने फोन में खोल सकते हैं।

मोबाइल ऐप से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल मोबाइल ऐप खोलना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक कंफर्मेशन कोड आएगा।
  • आपको इस confirmation कोड को सबमिट करना होगा।
  • आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • अब आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • तथा शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं।

Contact Information

दोस्तों,यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं।
तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर 181 तथा 18002330183 है।

उपसंहार

प्रिया आगंतुकों, अपने आपको अपने लेख के माध्यम से MP Samadhan portal की संपूर्ण जानकारी और साथ ही साथ हमने आपको इस योजना के संबंध में लाभ उद्देश्य और शिकायत करने की संपूर्ण प्रक्रिया को बताया।

दोस्तों यदि आप शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो जल्द से जल्द हमारे द्वारा दिए गए चरणों को फॉलो करके आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही हमने आपको हेल्पलाइन नंबर भी बताया है जिस पर संपर्क करके भी आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

धन्यवाद आपने हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ा।

Madhya Pradesh Jansunwai Portal

Deepti Pathak

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